इस स्टॉक ने दिया 314% का रिटर्न सिर्फ 1 साल में, कंपनी को मिले हैं बड़े ऑर्डर भी

वैसे तो हमें अक्सर बहुत सारे ऐसे स्टाक के बारे में सुनने को मिलता है जिसने पिछले एक साल के दौरान काफी बेहतरीन दिया हो। आपमें से भी बहुत सारे ऐसे निवेशक होंगे जो ऐसे ही किसी स्टॉक्स में पैसे लगाए होंगे और आपको मल्टीबैगर रिटर्न मिला होगा। मगर कुछ निवेशक ऐसे भी होते हैं जिन्हें मल्टीबैगर रिटर्न नहीं मिल पाता है और नेगेटिव रिटर्न का सामना करना पड़ता है। ऐसा इसलिए हुआ होगा क्योंकि बिना रिसर्च किए आपने किसी कंपनी में निवेश किया हो। पर हम एक ऐसे स्टॉक के बारे में आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं जिसने 1 साल के दौरान अपने निवेशकों को लगभग 314% का मल्टीबैगर रिटर्न देकर उन्हें खुश कर दिया है। तो चलिए जानते हैं कौन सा है यह स्टॉक।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
This stock gave 314% return in just 1 year

कौन सी है यह कंपनी

जिस कंपनी के बारे में हम बात कर रहे हैं उसे काफी बड़े-बड़े और ऑर्डर भी मिले हैं और इस कंपनी का नाम Mazagon Dock Shipbuilders है। जैसा की आप सभी को पता ही है कि यह कंपनी भारत के बड़े शिपबिल्डर्स में से एक है। वही इस कंपनी ने छोटी जहाज मरम्मत से एक बड़े जहाज को बनाने तक का सफर तय किया है और अब यह कंपनी काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। साथ ही साथ यह कंपनी पारंपरिक पनडुब्बी का निर्माण भी भारतीय नौसेना के लिए करती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कम्पनी का return rate

अगर आप भी इस कंपनी के निवेशक हैं तो आपको यह सुनकर काफी खुशी होगी कि इस कंपनी ने पिछले 1 महीने में निवेशकों को लगभग 40% के आसपास का काफी बेहतरीन रिटर्न दिया है। वही पीछे 1 महीने के मुकाबले पिछले 6 महीने में इसके रिटर्न रेट में कमी आई है जहां इसने लगभग 18.80% के आसपास का रिटर्न निवेशकों को दिया है। वहीं अगर आपने इस कंपनी के स्टाक को पिछले 1 साल से होल्ड किया हुआ है तो आपको काफी बेहतरीन रिटर्न मिला होगा क्योंकि इस दौरान इस कंपनी ने निवेशकों को 314% का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। साथ ही साथ पिछले 5 सालों में भी यह कंपनी लगातार निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न देती रही है, जहां अगर आपने पिछले 5 सालों से इस कंपनी में होल्ड किया हुआ है तो आपको लगभग 522% के आसपास का मल्टीबैगर रिटर्न प्राप्त हुआ होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कंपनी का फाइनेंशियल एनालिसिस

वही Mazagon Dock Shipbuilders का मार्केट कैप 211.37B INR के आसपास है, जहां 18.88 इस कंपनी का P/E RATIO है। वही कंपनी के रेवेन्यू की बात करें तो पिछले 3 सालों से इस कंपनी के रेवेन्यू में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। जहां इस साल कंपनी का रेवेन्यू लगभग 78.27B के आसपास बताया जा रहा है। पर निवेशकों के लिए एक बुरी खबर यह है कि कंपनी का टोटल ऐसेट कंपनी के total liabilities के मुकाबले थोड़ा ही कम है जो एक चिंता की बात है। जहां 2023 में कंपनी का टोटल ऐसेट 294.63B के आस पास है तो वहीं company का total liabilities 247.03B के आसपास है। वहीं कंपनी के नेट इनकम में पिछले साल के मुकाबले 83% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है जहां 2023 में कंपनी का नेट इनकम 11.19 बिलियन के आसपास है।

Disclaimer : जैसा कि आप सभी को पता ही है कि शेयर मार्केट में काफी ज्यादा रिस्क होती है और इसी रिस्क को देखते हुए हम आपसे यह कहना चाहेंगे कि आप mutual fund और स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें। इस आर्टिकल को इंटरनेट पर उपलब्ध डाटा के आधार पर लिखा गया है। हम कोई SEBI रजिस्टर फाइनेंसियल एडवाइजर नहीं है, हमारा काम सिर्फ आपको शेयर मार्केट में आने वाले न्यूज़ को आपको देना है।

Important Notice: Money Doze पर किसी भी प्रकार की स्टॉक मार्केट से जुड़ी Paid Tip या कोई Investing Advise नहीं दी जाती है। हम सिर्फ अलग-अलग बड़े न्यूज़ वेबसाइट से जानकारी प्राप्त करके उसे और अच्छे तरीके से लोगों तक पहुंचाने का कार्य करते हैं। हमारी ओर से WhatsApp Group, Telegram या YouTube पर कोई भी लोगों को भ्रमित करने वाली सूचना नहीं प्रदान की जाती है। आपको होने वाले नुकसान या फायदे के लिए वेबसाइट किसी भी प्रकार से उत्तरदाई नहीं है।

Disclaimer: कृपया म्यूचुअल फंड और स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें। इस आर्टिकल को इंटरनेट पर उपलब्ध डाटा के आधार पर लिखा गया है। हमारा उद्देश्य आपको किसी भी स्टॉक में निवेश करने के लिए उत्सुक करना नहीं है, हमारा काम सिर्फ आपको शेयर मार्केट में आने वाले न्यूज़ को आपको देना है। हम कोई SEBI रजिस्टर फाइनेंसियल एडवाइजर नहीं है, अगर आपको कोई भी नुकसान या मुनाफा होता है तो हम उसकी जिम्मेदार नहीं होंगे।

1 thought on “इस स्टॉक ने दिया 314% का रिटर्न सिर्फ 1 साल में, कंपनी को मिले हैं बड़े ऑर्डर भी”

Leave a Comment

  Join Whatsapp