Tata Biggest IPO: रतन टाटा लायेंगे देश का सबसे बड़ा IPO, आई बड़ी खबर जल्दी जाने

Tata Biggest IPO: अगर आप ही शेयर बाजार की जानकारी रखते हैं या फिर बाजार को समझते हैं, तो आपने IPO का नाम तो सुना ही होगा। इसमें कंपनियां खुद को शेयर बाजार में लिस्ट होने के लिए अपने शेयर पब्लिक कर देती हैं, और लोग उस कंपनी में शेयर खरीद कर निवेश करते हैं। ठीक उसी प्रकार बीते पिछले कई सालों में हमे हजारों की तादात में IPO देखने को मिले हैं कुछ बड़े और कुछ छोटे। पर वहीं पिछले साल LIC का IPO आया था, जो अब तक का देश का सबसे बड़ा IPO था। फिर उसके बाद आता है Paytm, पर खबर यह है कि इन सब का रिकॉर्ड टूट सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Ratan Tata Going To Launch Biggest IPO Of 55 Thousand Crores
🔥 WhatsApp Group👉यहाँ क्लिक करें
🔥 Teligram Group👉 यहां क्लिक करें

Tata Biggest IPO

आपको बता दें यह खबर निकल कर आ रही है कि, बाजार में जल्दी ही रतन टाटा की कंपनी Tata Son’s का IPO लॉन्च हो सकता है। और यह कोई छोटा-मोटा नहीं बल्कि अब तक भारत के इतिहास का सबसे ज्यादा कीमत वाला सबसे बड़ा IPO होगा। जहां LIC का IPO ₹21,000 करोड का था, और Paytm का IPO मात्र 15,000 करोड़ का था, और अगर इस डाटा साइंस कंपनी की बात करें तो इस कंपनी का IPO लगभग अब तक का सबसे ज्यादा ₹55,000 करोड़ वाला हो सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कब तक होगा लॉन्च

दरअसल खबर यह है कि साल 2021 में RBI द्वारा नॉन बैंकिंग कंपनियों के लिए अलग-अलग कैटेगरी बनाई गई थी। और फिर साल 2022 में यह ऐलान किया गया कि NBFC के ऊपर वाली कैटेगरी के कंपनियों को शेयर बाजार में लिस्ट होना अनिवार्य है। जिसमें टाटा संस का नाम भी शुमार था, और अब एक बार फिर से 14 सितंबर को इस लिस्ट में टाटा संस का नाम देखने को मिला है। जिसका अर्थ है कि आने वाले साल 2025 से पहले हमे टाटा संस कंपनी का IPO हमें देखने को मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कितना बड़ा होगा IPO

सर्वप्रथम आपको बता दें कि Tata Son’s कंपनी का वर्तमान में वैल्यूएशन करीब ₹11 लाख करोड़ से भी ज्यादा है। और आपको बता दें टाटा समूह के पास इस टाटा संस कंपनी में करीब 66% की बड़ी हिस्सेदारी है और उसमे से अगर लॉन्च किए जाने वाले IPO में टाटा संस कंपनी अपना सिर्फ 5% हिस्सा भी बेचती है, तो वैल्यूएशन के अनुसार पूरे IPO की कुल कीमत करीब ₹55,000 करोड होगी। Tata Biggest IPO Launch

क्या आएगा IPO

आपको बता दें Tata Son’s कंपनी को शेयर बाजार में लिस्ट करने के लिए बातें लगभग पिछले 18-19 सालों से चल रही है। रतन टाटा द्वारा भी साल 2008 में कंपनी को बाजार में लिस्ट करने पर तिप्पड़ी दी गई थी, फिर साल 2017 में साइरस मिस्त्री ने भी इस कंपनी पर अपनी राय जताई। और फिर साल 2022 में अध्यक्ष चंद्रशेखर द्वारा RBI के इस फैसले से बचने की कोशिश की, और अब साल 2025 तक का समय कंपनी के पास है तो अब देखते हैं आगे क्या होता है।

🔥Join WhatsApp Group👉 यहां क्लिक करें
🔥Join WhatsApp Channel👉 यहां क्लिक करें
🔥Join Teligram Group👉 यहां क्लिक करें
🔥 Follow Google News👉 यहां क्लिक करें

Disclaimer: कृपया mutual fund और स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें। इस आर्टिकल को इंटरनेट पर उपलब्ध डाटा के आधार पर लिखा गया है। हमारा उद्देश्य आपको किसी भी स्टॉक में निवेश करने के लिए उत्सुक करना नहीं है, हमारा काम सिर्फ आपको शेयर मार्केट में आने वाले न्यूज़ को आपको देना है। हम कोई SEBI रजिस्टर फाइनेंसियल एडवाइजर नहीं है, अगर आपको कोई भी नुकसान या मुनाफा होता है तो हम उसकी जिम्मेदार नहीं होंगे।

Important Notice: Money Doze पर किसी भी प्रकार की स्टॉक मार्केट से जुड़ी Paid Tip या कोई Investing Advise नहीं दी जाती है। हम सिर्फ अलग-अलग बड़े न्यूज़ वेबसाइट से जानकारी प्राप्त करके उसे और अच्छे तरीके से लोगों तक पहुंचाने का कार्य करते हैं। हमारी ओर से WhatsApp Group, Telegram या YouTube पर कोई भी लोगों को भ्रमित करने वाली सूचना नहीं प्रदान की जाती है। आपको होने वाले नुकसान या फायदे के लिए वेबसाइट किसी भी प्रकार से उत्तरदाई नहीं है।

Disclaimer: कृपया म्यूचुअल फंड और स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें। इस आर्टिकल को इंटरनेट पर उपलब्ध डाटा के आधार पर लिखा गया है। हमारा उद्देश्य आपको किसी भी स्टॉक में निवेश करने के लिए उत्सुक करना नहीं है, हमारा काम सिर्फ आपको शेयर मार्केट में आने वाले न्यूज़ को आपको देना है। हम कोई SEBI रजिस्टर फाइनेंसियल एडवाइजर नहीं है, अगर आपको कोई भी नुकसान या मुनाफा होता है तो हम उसकी जिम्मेदार नहीं होंगे।

  Join Whatsapp